Ezoic Kya Hai? Ezoic में वेबसाइट मोनेटाइज कैसे करें. Ezoic की पूरी जानकारी हिंदी में.








नमस्कार दोस्तों Techmizi - Hindi Tech Blog में आप सभी का स्वागत है. आज इस आर्टिकल से हम आपको Ezoic kya hai ? Ezoic कैसे काम करता है. की जानकारी हिंदी में देने वाले हैं. इसके अलावा Ezoic से जुड़ी हर एक जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है.

अगर हम बात करें ऑनलाइन पैसे कमाने की तो इसमें सबसे पहले ब्लॉगिंग का नाम लिया जाता है. ब्लॉगिंग से आप घर बैठे हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं. 
ब्लॉगिंग में आप अपना यूनीक कंटेंट शेयर करके काफी ज्यादा आसानी से पैसा कमा सकते हैं. 

जितनी भी ब्लॉगिंग वेबसाइट हैं उनमें ज्यादातर AdSense या Media.net जैसे ऐड पब्लिशिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाता है. इन दोनों ऐड पब्लिशिंग प्लेटफार्म के अलावा भी कई सारे ऐसे ऐड पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म है जिन्हें अक्सर ब्लॉगिंग वेबसाइट में इस्तेमाल किया जाता है. AdSense और Media.net काफी ज्यादा अच्छे ऐड पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म है लेकिन इन प्लेटफार्म में आपको High CPC एड्स काफी कम देखने को मिलती हैं जिसकी वजह से ट्रैफिक ज्यादा होने की वजह से भी आपकी वेबसाइट की कमाई बहुत कम होती है. 

( CPC का मतलब होता है Click Per Cost यानी कि जब कोई भी यूजर ऐड पर क्लिक करता है तो आपको कितनी कमाई होगी. )

Ezoic प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट की कमाई को दोगुना कर सकते हैं. हालांकि वेबसाइट की कमाई को दोगुना होने में थोड़ा वक्त लगता है. कम ट्राफिक होने पर भी High CPC ऐड की वजह से आपकी वेबसाइट के कमाई काफी ज्यादा होगी. 

Ezoic kya hai ? और यह कैसे काम करता है ? वेबसाइट मोनेटाइज़ करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी चाहिए और इसका Approval कैसे ले. आज इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं. 


Ezoic Kya Hai ? Ezoic का इस्तेमाल कैसे करें.
Ezoic Kya Hai ?



Ezoic kya hai ?

Ezoic एक Google द्वारा Certified AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) Ad Network प्लेटफार्म है. Ezoic में आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट को आसानी से मोनेटाइज कर सकते हैं. Ezoic की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी की मदद से आप High CPC Ads अपनी वेबसाइट में दिखाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. Ezoic को आप AdSense या Media.net जैसे ऐड नेटवर्क प्लेटफार्म के साथ जोड़कर इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट की कमाई को बढ़ा सकते हैं. जैसा कि हम सभी को पता है Google Adsense का इस्तेमाल करने के लिए हमें AdSense approval लेना पड़ता है जिसके बाद ही हमारी वेबसाइट पर एड्स दिखती है.


AdSense के मुकाबले Ezoic का अप्रूवल पाना काफी ज्यादा मुश्किल होता है. क्योंकि इस प्लेटफार्म की पॉलिसी और नियम काफी ज्यादा सख्त है. जिन्हें हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे.




Ezoic काम कैसे करता है ?


Ezoic एक Google द्वारा Certified AI ऐड नेटवर्क प्लेटफार्म है. AdSense और Media.net जैसे ऐड नेटवर्क प्लेटफार्म में आपको मेन्युअली ऐड को Place करना पड़ता है जिसमें आपका काफी ज्यादा वक्त बर्बाद हो जाता है. 

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है Ezoic एक AI (Artificial intelligence) ऐड नेटवर्क प्लेटफार्म है. यह अपनी AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके आप की वेबसाइट पर सही जगह High CPC Ads को Place करता है जिससे ऐड पर ज्यादा क्लिक आते हैं और आपकी वेबसाइट की कमाई बढ़ती है. हालांकि Ezoic को आपकी वेबसाइट को समझने में तकरीबन 1 महीने का वक्त लगता है जिसके बाद ही वह आपकी वेबसाइट के यूजर्स के मुताबिक एड्स को सही जगह प्लेस करता हैं.

अगर आपके पास पहले से ही AdSense का Approval है तो आप AdSense और Ezoic को एक साथ इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट की कमाई को बूस्ट कर सकते हैं. दोनों ही ऐड नेटवर्क प्लेटफार्म कि एड्स आप की वेबसाइट पर दिखाई देंगी. अगर AdSense को आपकी वेबसाइट पर एड्स दिखानी है तो उसे Ezoic की Ad से ज्यादा CPC लाना पड़ेगा जिसके बाद ही उसकी ऐड आपकी वेबसाइट पर दिखाई देंगी. और अगर Ezoic को आपकी वेबसाइट पर एड्स दिखानी है तो उसे AdSense की ऐड से ज्यादा CPC लाना पड़ेगा. इस प्रकार Ezoic और AdSense एक साथ अपनी Ads को शेयर करके आपकी वेबसाइट की कमाई को काफी ज्यादा बूस्ट कर देते हैं.




Ezoic का इस्तेमाल कैसे करें ?


Ezoic को को आप दो प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

1.  Booster 
2.  Alternative

अगर आप Ezoic को बूस्टर की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको आपके ऐडसेंस और Ezoic को एक साथ कनेक्ट करना पड़ेगा जिसके बाद में दोनों ही Ad Network Platform की High CPC Ads आपकी वेबसाइट पर दिखनी शुरू हो जाएंगी.


Ezoic ऐडसेंस के मुकाबले काफी ज्यादा अच्छा ऐड नेटवर्क प्लेटफार्म है. इसलिए आप Ezoic ऐडसेंस के जगह पर Alternative भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐडसेंस की तरह ही Ezoic में भी आपको पेमेंट दी जाती है. हालांकि Ezoic और ऐडसेंस में पेमेंट मिलने की प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है. ऐडसेंस में आपको अपने पहले $100 होने पर आप की पहली पेमेंट मिलती है वही है Ezoic में आपको $20 होने पर ही आपको अपनी पहली पेमेंट मिल जाती है.



Ezoic को इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है. आप इसे इनकी ऑफिसियल वेबसाइट www.ezoic.com पर जाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप Ezoic को पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो चलिए हम आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी देते हैं. आप इसमें अपनी वेबसाइट को किस प्रकार से Monetize कर सकते हैं. Ezoic में अपनी वेबसाइट को कैसे जोड़े आगे बताने वाले हैं.


Account कैसे बनाए ?

1. सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में ezoic.com वेबसाइट को ओपन करना है.
2. वेबसाइट ओपन होने के बाद Start Free Trial या फिर Get Started पर क्लिक करना है.
3. जिसके बाद आप अपनी आसान सी जानकारी भरकर जीमेल आईडी से अकाउंट बना सकते हैं.


Website कैसे जोड़े ?

चलिए अब हम जानते हैं कि हम Ezoic मैं अपनी वेबसाइट को किस प्रकार से जोड़ सकते हैं. Ezoic मैं वेबसाइट को जोड़ने की प्रक्रिया को Integration कहा जाता है. आप अपनी वेबसाइट को Ezoic में Integrate कर लीजिए जिसके बाद ही आपकी वेबसाइट Ezoic के साथ काम कर पाएगी.

जब आप Ezoic में अपना एक नया अकाउंट बनाते हैं. जिसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को वहां सबमिट करना पड़ता है.


Step1 - सबसे पहले अपनी वेबसाइट के डोमेन को वहां पर दर्ज करें. जैसे - (www.example.com)
Step 2 - वेबसाइट सबमिट करने के बाद आपको आपकी वेबसाइट को इंटीग्रेट करना पड़ेगा. वेबसाइट इंटीग्रेट करने की प्रक्रिया में आपको अपनी वेबसाइट वेरिफाई करानी होगी. 
 Step 3 - वेबसाइट इंटीग्रेट करने की प्रक्रिया में आपको अपने डोमेन प्रोवाइडर में नेमसर्वर को चेंज करना पड़ेगा जिसके बाद आपकी वेबसाइट ezoic के साथ इंटीग्रेट हो जाएगी.
Step 4 - वेबसाइट इंटीग्रेट हो जाने के बाद कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप अपनी वेबसाइट को Ezoic के साथ जोड़ सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं.


अगर आपके पास पहले से ही AdSense approval है और आप Ezoic और ऐडसेंस को एक साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने ऐडसेंस अकाउंट को Ezoic के साथ जोड़ना पड़ेगा जिसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर दोनों ही ऐड नेटवर्क प्लेटफार्म की ऐड दिखा सकेंगे. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि ऐडसेंस के मुकाबले Ezoic में वेबसाइट का मोनेटाइजेशन पाना काफी ज्यादा मुश्किल होता है क्योंकि Ezoic की पॉलिसी काफी ज्यादा सख्त होती है इसी वजह से इसका अप्रूवल पाना काफी ज्यादा मुश्किल होता है. Ezoic का Approval पाने के लिए क्या-क्या एलिजिबिलिटी चाहिए इसके बारे में हम आपको आगे पोस्ट में बताएंगे.







Ezoic को Use करने के फायदे. 


तो दोस्तों तो चलिए अब बात करते हैं Ezoic से होने वाले फायदों (Ezoic ke fayde) की. Ezoic को आप AdSense के साथ कनेक्ट करके अपनी वेबसाइट की कमाई को काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं. Ezoic से होने वाले फायदों को हमने आपको नीचे बताए हैं.

1. Ezoic एक AI Ad Network Platform है जिस वजह से आपको इसमें मेन्युअली ऐड लगाने की जरूरत नहीं होती. 
2. Ezoic AI टेक्नोलॉजी से आपकी वेबसाइट को Analyse करके यूजर्स के मुताबिक सही जगह पर Ads को लगाता है. 
3. Ezoic से आप अपनी वेबसाइट की कमाई को बढ़ा सकते हैं.
4. Ezoic आपकी वेबसाइट की स्पीड को भी काफी हद तक बढ़ा देता है.



Ezoic में वेबसाइट को मोनेटाइज़ कैसे करें ?


जैसा कि हमने बताया है कि Ezoic में Website मोनेटाइज़ करना काफी मुश्किल होता है क्योंकि इसकी Policy और नियम काफी ज्यादा सख्त होते हैं.
अगर आप अपनी वेबसाइट को Ezoic में मोनेटाइज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट को Ezoic के साथ इंटीग्रेट करना पड़ेगा. 
और अगर आपके पास पहले से ही ऐडसेंस अप्रूवल है तो आपको अपना ऐडसेंस अकाउंट भी Ezoic के साथ कनेक्ट करना पड़ेगा. जिसके बाद आप अपनी वेबसाइट को अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं. 


लेकिन Ezoic में Website Approval लेने से पहले हम आपको बता दें कि अगर आप Ezoic में अपनी वेबसाइट अप्रूवल के लिए सबमिट करते हैं लेकिन अगर आपकी वेबसाइट Reject हो जाती है तो आप को कम से कम 6 महीने का इंतजार करना पड़ेगा जिसके बाद ही आप दोबारा अपनी वेबसाइट को अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं. 



आपके सवाल हमारे जबाव ? (Ezoic FAQ)

 

Ezoic Kya Hai ?

Ezoic एक Google से Certified Ad Network Platform है जो कि आपकी वेबसाइट की कमाई को बढ़ा देता है.

क्या Ezoic का इस्तेमाल सुरक्षित हैं ?

हां Ezoic पूरी तरह से सुरक्षित होता है. क्योंकि यह Google द्वारा Certified Ad Publishing Platform है. इसलिए यह पूरी तरह सुरक्षित हैं.


Ezoic पर किस प्रकार की वेबसाइट Monetize होती है ?

कोई भी ब्लॉग वेबसाइट जिसमें एक महीने में 10,000 Sessions हो और वह Ezoic की पॉलिसी का पालन करे तो वह Ezoic में Monetize हो सकती है.

Ezoic से कितना Ad revenue मिलता है ?

अगर आप Ezoic में अपनी वेबसाइट Monetize करते हैं तो आपका Ads Revenue कम से कम 40 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. 

Ezoic में पेमेंट कैसे मिलती है ?


Ezoic में भी आपको ऐडसेंस की तरह ही पेमेंट मिलती है. वेबसाइट से आपका जो भी Ads Revenue होता है वह आपके बैक अकाउंट या पेपल अकाउंट में भेजा जाता है. ezoic में सबसे पहला मिनिमम पेआउट $20 का होता है.




Ezoic में वेबसाइट मोनेटाइज करने के लिए Eligibility


चलिए दोस्तों जानते हैं कि ezoic में अपनी वेबसाइट मोनेटाइज करने के लिए क्या-क्या एलिजिबिलिटी चाहिए. जैसा कि हमने पहले ही बताया है ezoic की पॉलिसी काफी ज्यादा अलग होती हैं. इसलिए इसका अप्रूवल मिलना काफी ज्यादा मुश्किल होता है. 

हमने आपको नीचे कुछ एलिजिबिलिटी बताई हैं जो कि आपको पास होनी चाहिए अगर आप ezoic में अपनी वेबसाइट Monetize कराना चाहते हैं.

10,000 Session - अगर आप इस Ezoic में अपनी वेबसाइट को अप्रूवल कराना चाहते हैं तो आप की वेबसाइट पर एक महीने में 10,000 सेशन होने चाहिए. जब एक यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है तो वह एक Session कहलाएगा चाहे वह आपके 10 पेज ओपन क्यों ना करें. वह आपका एक Session ही कहलाएगा.

Original Content - अगर आप आपकी किसी ब्लॉग वेबसाइट पर Ezoic का अप्रूवल पाना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि आप की वेबसाइट पर ओरिजिनल कंटेंट होना चाहिए. अगर आप की वेबसाइट पर कोई भी कॉपी पेस्ट कंटेंट पाया जाता है तो आपकी वेबसाइट अप्रूव नहीं होगी.

Google Adsense - अगर आपके पास पहले से ही गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल है तो आपको Ezoic के साथ गूगल ऐडसेंस के अकाउंट को कनेक्ट करना जरूरी है. अगर आपके पास ऐडसेंस की जगह कोई और Ad Network Platform है तो आपको उसको भी ezoic के साथ कनेक्ट करना पड़ेगा.

Google Ads Policy - ध्यान रहे कि आपकी वेबसाइट गूगल एड्स पॉलिसी का पालन कर रही हो वरना आपकी वेबसाइट को Ezoic में अप्रूवल नहीं मिलेगा. 




Final Words ( Ezoic )


Ezoic एक Google Certified AI Ad Network Platform है जो कि आपकी वेबसाइट के Ads Revenue को बढ़ा देता है. Ezoic एक अच्छा ऐड नेटवर्क प्लेटफार्म है परंतु इसकी पॉलिसी काफी ज्यादा अलग है जिसकी वजह से इसका अप्रूवल पाने में काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. साथ ही अगर आप इसमें अप्रूवल नहीं ले पाते हैं तो आपको काफी ज्यादा लंबा इंतजार करना पड़ेगा आपकी वेबसाइट को दोबारा अप्रूव कराने के लिए इसलिए ध्यान रहे कि जब आपकी वेबसाइट सारी पॉलिसी का पालन कर रही हो तथा एलिजिबिलिटी आपके पास हो तभी आपको Ezoic अप्रूवल के लिए अपनी वेबसाइट को भेजना चाहिए.

काफी ज्यादा ब्लॉगर और वेबसाइट के मालिक ezoic का इस्तेमाल करते हैं. Ezoic के अलावा भी कई सारे ऐसे Ad Network Platforms है जो कि Ezoic की तरह ही काम करते हैं. लेकिन Ezoic Google certified है इसलिए यह अन्य Platforms से काफी ज्यादा सुरक्षित हैं. 

अगर आप भी एक छोटे ब्लॉगर हैं और अपनी वेबसाइट से अच्छी खासी कमाई नहीं कर पा रहे हैं तो आप ezoic को एक बार जरूर देखें. 

Techmizi - Hindi Tech Blog की इस पोस्ट में आप सभी ने जाना Ezoic Kya Hai ? Ezoic का इस्तेमाल कैसे करें ? उम्मीद करता हूं कि आपको हमारी जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं और इसे अपने ब्लॉगर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. 

Neetesh Dhanak

नमस्कार मैं Neetesh Dhanak इस वेबसाइट का Writer और Founder हूं. मैं यहां पर समय-समय पर Technology से जुड़ी जानकारी हिंदी में शेयर करता रहता हूं. अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Post a Comment

Don't Spam Your Comments Moderated By The Author

Previous Post Next Post